Main Word of Library Science in Hindi #2 (Management of library)

Spread the love

Main Word of Library Science in Hindi #2 (Management of library)

All Library Topic

Youth growth Our Growth Library Growth

मुख्य शब्द (Main Word)

इस पोस्ट में निम्नलिखित जानकारी देखेंगे

  1. What is Job Description
  2. What is Routine planning
  3. What is The principle of unity of order 
  4. What is Bi-weekly published
  5. What is Weekly Published
  6. What is Fortnightly published
  7. What is Monthly published
  8. What is Quarterly published
  9. What is Half yearly published
  10. What is Annual published
  11. What is Randomly published

कार्य विवरण (Job Description)-  किसी विशिष्ट कार्य का विवरणात्मक वास्तविक विवरण ही कार्य विवरण होता है।

कर्मिक नियोजन (Routine planning) – यह मानव शक्ति की भावी आवश्यकताओं को निर्धारित करने तथा उनकी पूर्ति के लिए कार्य योजनाओं को विकसित करने की विधि है।

आदेश की एकता का सिद्धांत (The principle of unity of order)- एक व्यक्तिगत कर्मचारी को एक प्रबंधक से आदेश प्राप्त करना चाहिए और वह कर्मचारी उस प्रबंधक के लिए जवाबदेह है। यदि कर्मचारी को एक से अधिक प्रबंधक द्वारा कार्य और संबंधित जिम्मेदारियां दी जाती हैं, तो इससे भ्रम पैदा हो सकता है, जिससे कर्मचारियों के लिए संभावित संघर्ष हो सकते हैं। इस सिद्धांत का उपयोग करके, गलतियों के लिए जिम्मेदारी को और अधिक आसानी से स्थापित किया जा सकता है। प्रत्येक कर्मचारी को केवल एक श्रेष्ठ या श्रेष्ठ की ओर से आदेश प्राप्त करना चाहिए।

पुस्तकालय समिति (Library committee) – ऐसा समूह किसका संगठन किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए पुस्तकालय में किया जाता है जो कि पुस्तकालय संबंधी मामलों में लाइब्रेरियन को सहायता प्रदान करता है और पुस्तकालय नीतियों का निर्धारण करता है।

पुस्तकालय समिति – समिति एक या एक से अधिक विशिष्ट व्यक्तियों का समूह होती है जिसका गठन किसी विशेष कार्य या उद्देश्य की प्राप्ति के लिए किया जाता है।

दैनिक प्रकाशित (Daily published) – इस प्रकार की आवधिकता हर दिन प्रकाशित होती है। इस प्रकार के आवधिक का सबसे अच्छा उदाहरण ’समाचार पत्र हैं’ में वे दैनिक अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार शामिल हैं।

द्वि-साप्ताहिक प्रकाशित (Bi-weekly published) – सप्ताह में दो बार द्वि-साप्ताहिक आवधिक प्रकाशित होते हैं।

साप्ताहिक प्रकाशित (Weekly Published) – साप्ताहिक आवधिक सप्ताह के एक विशेष दिन पर प्रकाशित होता है। जैसे आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, इंडिया टुडे, रोजगार समाचार आदि।

पाक्षिक प्रकाशित (Fortnightly published) –  यह आवधिक एक महीने में दो बार पंद्रह दिनों के अंतराल पर जारी किया जाता है। जैसे – कृषि विज्ञान डाइजेस्ट, कृषि प्रगति आदि

मासिक प्रकाशित (Monthly published) – इस प्रकार की आवधिकता हर महीने जारी की जाती है। एक वर्ष में बारह मुद्दे प्रकाशित किए जाते हैं, जैसे – भारतीय कृषि विज्ञान जर्नल, एनएएसी न्यूज़, जर्नल ऑफ़ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, लाइब्रेरी और सूचना प्रौद्योगिकी के जर्नल और प्रतियोगिता दर्पन इत्यादि।

द्वि-मासिक प्रकाशित (Bi-monthly published)– द्वि-मासिक आवधिक दो महीनों के लिए संयुक्त रूप से प्रकाशित होते हैं। जैसे – कृषि जाँच सूची।

त्रैमासिक प्रकाशित (Quarterly published) – त्रैमासिक आवधिक एक वर्ष में चार और तीन महीने के अंतराल पर प्रकाशित होते हैं। जैसे – Dnyngangotri,

अर्धवार्षिक प्रकाशित  (Half yearly published)– एक वर्ष में दो अंक प्रकाशित होते हैं।

वार्षिक प्रकाशित (Annual published) – आवधिक का केवल एक अंक एक वर्ष के लिए प्रकाशित किया जाता है। जैसे – ईयर बुक

अनियमित प्रकाशित (Randomly published) – इस प्रकार की आवधिकताओं के प्रकाशन के लिए कोई विशेष समय-सारणी आवंटित नहीं की जाती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »
error: Sorry This is Not Worked.. Contact youth growth